Topic | Pronunciation | Explanation (English + Hindi) | Example | Hindi Meaning |
---|---|---|---|---|
The Subject | सब्जेक्ट |
The subject is the person or thing doing the action or being described. वह व्यक्ति या वस्तु जो कार्य करता है या जिसके बारे में बताया जाता है। |
Rita sings well. The birds are flying. |
रीता अच्छा गाती है। पक्षी उड़ रहे हैं। |
The Predicate | प्रेडिकेट |
The predicate tells something about the subject. It includes the verb and other details. यह कर्ता (Subject) के बारे में कुछ बताता है। इसमें क्रिया और अन्य शब्द होते हैं। |
Rita sings well. The birds are flying. |
रीता अच्छा गाती है। पक्षी उड़ रहे हैं। |
Verbs | वर्ब्स |
A verb is a word that expresses an action or a state of being. क्रिया वह शब्द है जो कार्य या अवस्था को दर्शाता है। |
Run, jump, is, are, write | जैसे: दौड़ना, कूदना, है, हैं, लिखना |
Action and Linking Verbs | ऐक्शन और लिंकिंग वर्ब्स |
Action verbs show what the subject does. Linking verbs connect the subject with more information. Action verbs कार्य दिखाते हैं। Linking verbs कर्ता को जानकारी से जोड़ते हैं। |
She runs fast. (Action) He is happy. (Linking) |
वह तेज़ दौड़ती है। वह खुश है। |
Helping Verbs and Verb Phrases | हेल्पिंग वर्ब्स और वर्ब फ्रेज़ |
Helping verbs support the main verb. A verb phrase includes one or more helping verbs plus the main verb. Helping verbs मुख्य क्रिया की मदद करती हैं। Verb phrase में helping verb और main verb दोनों होते हैं। |
She is going to school. They have finished the work. |
वह स्कूल जा रही है। उन्होंने काम पूरा कर लिया है। |
Verbs in Contractions | कॉन्ट्रैक्शन्स में वर्ब्स |
Contractions are short forms where verbs are combined with subjects or not. कॉन्ट्रैक्शन वह छोटे रूप हैं जिनमें वर्ब्स और अन्य शब्दों को जोड़ा जाता है। |
She’s (She is), They’ve (They have), I’m (I am) |
She’s = वह है, They’ve = वे कर चुके हैं, I’m = मैं हूँ |
Nouns | नाउन्स |
A noun is the name of a person, place, thing, or idea. व्यक्ति, स्थान, वस्तु या विचार के नाम को संज्ञा (Noun) कहते हैं। |
Ravi, school, pen, honesty | रवि, स्कूल, पेन, ईमानदारी |
Common and Proper Nouns | कॉमन और प्रॉपर नाउन्स |
A common noun is a general name. A proper noun is a specific name and starts with a capital letter. Common noun सामान्य नाम है। Proper noun विशेष नाम है और हमेशा बड़े अक्षर से शुरू होता है। |
girl (common), Sita (proper) | लड़की (सामान्य), सीता (विशेष) |
Plural Nouns | प्लुरल नाउन्स |
Plural nouns refer to more than one person, place, or thing. जो एक से अधिक व्यक्ति, स्थान या वस्तु को दर्शाते हैं वे बहुवचन (Plural) नाउन्स कहलाते हैं। |
book – books, baby – babies | किताब – किताबें, बच्चा – बच्चे |
Possessive Nouns | पज़ेसिव नाउन्स |
A possessive noun shows ownership or belonging. जो किसी वस्तु पर स्वामित्व या संबंध दर्शाते हैं वे Possessive Nouns कहलाते हैं। |
Rita’s pen, dog’s tail | रीता की पेन, कुत्ते की पूंछ |
Compound Subjects | कंपाउंड सब्जेक्ट्स |
A compound subject is made of two or more nouns connected by “and” or “or.” जब दो या अधिक संज्ञाओं को "और" या "या" से जोड़ा जाए तो उसे Compound Subject कहते हैं। |
Ravi and Rahul are playing. | रवि और राहुल खेल रहे हैं। |
Compound Verbs | कंपाउंड वर्ब्स |
Compound verbs are made up of two or more verbs that share the same subject. जब एक से अधिक क्रियाएं एक ही कर्ता (subject) से जुड़ी हों तो उन्हें Compound Verbs कहते हैं। |
She sings and dances. | वह गाती और नाचती है। |
Nouns as Direct Objects | डायरेक्ट ऑब्जेक्ट के रूप में नाउन |
A direct object is the noun that receives the action of the verb. Direct Object वह संज्ञा होती है जो क्रिया का प्रभाव सीधे प्राप्त करती है। |
He eats an apple. | वह सेब खाता है। (सेब = Direct Object) |
Nouns as Indirect Objects | इनडायरेक्ट ऑब्जेक्ट के रूप में नाउन |
An indirect object is the noun that receives the benefit of the action. Indirect Object वह संज्ञा है जो कार्य का लाभ प्राप्त करती है। |
She gave Ravi a gift. | उसने रवि को एक उपहार दिया। (रवि = Indirect Object) |
Pronouns and Antecedents | प्रोनाउन्स एंड ऐन्टिसीडेंट्स |
A pronoun replaces a noun. The noun it replaces is called the antecedent. Pronoun वह शब्द है जो संज्ञा (noun) के स्थान पर आता है। जिस संज्ञा के लिए यह आता है उसे antecedent कहते हैं। |
Rita is kind. She helps everyone. “Rita” is the antecedent of “She”. |
रीता दयालु है। वह सभी की मदद करती है। |
Personal Pronouns | पर्सनल प्रोनाउन्स |
Personal pronouns refer to people or things. They change form depending on person, number, and gender. Personal pronouns व्यक्ति या वस्तु को दर्शाते हैं और व्यक्ति, संख्या और लिंग के अनुसार बदलते हैं। |
I, you, he, she, it, we, they | मैं, तुम, वह (पुरुष), वह (स्त्री), यह, हम, वे |
Pronouns in Contractions | कॉन्ट्रैक्शन्स में प्रोनाउन्स |
In contractions, pronouns are shortened with verbs or “not”. Contractions में pronoun को क्रिया या "not" के साथ छोटा कर दिया जाता है। |
I’m = I am She’s = She is They’re = They are He’s not = He is not |
I’m = मैं हूँ She’s = वह है They’re = वे हैं He’s not = वह नहीं है |
Review of Verbs, Nouns, and Pronouns | वर्ब्स, नाउन्स और प्रोनाउन्स का पुनरावलोकन |
Nouns name things, pronouns replace nouns, and verbs show action or being. Nouns नाम बताते हैं, pronouns नाम के स्थान पर आते हैं और verbs कार्य या अवस्था को दर्शाते हैं। |
Ravi (noun) is (verb) a teacher. He (pronoun) teaches English. | रवि (noun) एक शिक्षक है (verb)। वह (pronoun) अंग्रेज़ी पढ़ाता है। |
Adjectives | ऐडजेक्टिव्स |
An adjective describes a noun or a pronoun. It tells what kind, how many, or which one. Adjective वह शब्द है जो किसी संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता बताता है। यह बताता है – कैसा, कितना, कौन-सा। |
Red ball, three cats, that house | लाल गेंद, तीन बिल्लियाँ, वह घर |
Predicate Adjectives | प्रेडिकेट ऐडजेक्टिव्स |
A predicate adjective follows a linking verb and describes the subject. Predicate adjective एक linking verb के बाद आता है और subject की विशेषता बताता है। |
The sky is blue. She seems happy. |
आसमान नीला है। वह खुश लगती है। |
Predicate Nouns | प्रेडिकेट नाउन्स |
A predicate noun follows a linking verb and renames or identifies the subject. Predicate noun एक linking verb के बाद आता है और subject को पुनः नामित करता है या पहचान बताता है। |
She is a doctor. My friend is a teacher. |
वह एक डॉक्टर है। मेरा मित्र एक शिक्षक है। |
Adverbs | एडवर्ब्स |
An adverb describes a verb, an adjective, or another adverb. It tells how, when, where, or to what extent. Adverb वह शब्द है जो क्रिया (verb), विशेषण (adjective), या किसी अन्य क्रिया विशेषण (adverb) की विशेषता बताता है। यह बताता है – कैसे, कब, कहाँ, किस हद तक। |
She runs quickly. He is very tall. They arrived yesterday. |
वह तेज दौड़ती है। वह बहुत लंबा है। वे कल आए। |
Forming Adverbs from Adjectives | एडजेक्टिव से एडवर्ब बनाना |
Many adverbs are formed by adding “-ly” to adjectives. कई बार एडवर्ब बनाने के लिए विशेषण (adjective) के अंत में “-ly” जोड़ा जाता है। |
Quick → Quickly Happy → Happily Slow → Slowly |
तेज़ → तेज़ी से खुश → खुशी से धीमा → धीरे |
Recognizing Adverbs and Adjectives | एडवर्ब्स और एडजेक्टिव्स को पहचानना |
Adjectives describe nouns; adverbs describe verbs, adjectives, or other adverbs. Adjective संज्ञा की विशेषता बताते हैं; Adverb क्रिया, विशेषण या अन्य adverb की। |
He is a fast runner. (Adjective) He runs fast. (Adverb) |
वह तेज धावक है। (विशेषण) वह तेज दौड़ता है। (क्रिया विशेषण) |
Review of Adjectives and Adverbs | रिव्यू ऑफ ऐडजेक्टिव्स एंड एडवर्ब्स |
Adjectives describe nouns or pronouns; adverbs describe verbs, adjectives, or other adverbs. Adjective संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता बताते हैं; Adverb क्रिया, विशेषण या अन्य adverb की विशेषता बताते हैं। |
She is a fast (adjective) runner. She runs fast (adverb). |
वह एक तेज़ धावक है। वह तेज़ दौड़ती है। |
Prepositions | प्रेपोज़िशन्स |
A preposition shows the relationship of a noun or pronoun to another word in the sentence. Preposition वह शब्द है जो वाक्य में किसी संज्ञा या सर्वनाम का संबंध किसी अन्य शब्द से दर्शाता है। |
The book is on the table. She is sitting beside me. |
किताब मेज़ पर है। वह मेरे बगल में बैठी है। |
Prepositional Phrases | प्रेपोज़िशनल फ्रेसेस |
A prepositional phrase includes a preposition, its object, and any modifiers. Prepositional phrase में preposition, उसका object और उसके विशेषण होते हैं। |
In the morning, under the tree, at the station | सुबह में, पेड़ के नीचे, स्टेशन पर |
Conjunctions | कंजंक्शन्स |
A conjunction joins words, phrases, or sentences. Conjunction वह शब्द है जो दो या अधिक शब्दों, वाक्यांशों या वाक्यों को जोड़ता है। |
and, but, or, because, although Ravi and Sita are friends. I wanted to go, but it was raining. |
और, लेकिन, या, क्योंकि, हालांकि रवि और सीता दोस्त हैं। मैं जाना चाहता था, लेकिन बारिश हो रही थी। |
Interjections | इंटरजेक्शन्स |
An interjection expresses strong emotion or sudden feeling. Interjection ऐसा शब्द होता है जो भावनाओं या अचानक की गई प्रतिक्रिया को दर्शाता है। |
Wow! That’s amazing. Oops! I dropped the cup. Hey! Come here. |
वाह! यह शानदार है। अरे! कप गिर गया। सुनो! इधर आओ। |
Review of Prepositions, Conjunctions, and Interjections | प्रेपोज़िशन, कंजंक्शन और इंटरजेक्शन का पुनरावलोकन |
Prepositions show relationships, conjunctions connect, and interjections express emotion. Preposition संबंध दर्शाता है, conjunction जोड़ता है और interjection भाव व्यक्त करता है। |
The ball is under the table (preposition). He is tired but happy (conjunction). Wow! He won (interjection). |
गेंद मेज़ के नीचे है। वह थका हुआ है लेकिन खुश है। वाह! उसने जीत लिया। |
Characteristics of Good Sentences | गुड सेंटेन्स की विशेषताएँ |
A good sentence is clear, complete, grammatically correct, and expresses a full thought. एक अच्छा वाक्य स्पष्ट, पूर्ण, व्याकरण की दृष्टि से सही और एक संपूर्ण विचार को व्यक्त करता है। |
She went to the market. The sun rises in the east. |
वह बाज़ार गई। सूरज पूर्व से उगता है। |
Comparing Sentences | सेंटेन्स की तुलना करना |
Comparing sentences means identifying how two or more sentences differ in structure, meaning, or tone. वाक्यों की तुलना का मतलब है कि दो या अधिक वाक्य संरचना, अर्थ या भाव में कैसे भिन्न हैं। |
She is taller than her sister. This book is more interesting than that one. |
वह अपनी बहन से लंबी है। यह किताब उस किताब से अधिक रोचक है। |
Writing Sentences | वाक्य लिखना |
Sentence writing involves using correct grammar, punctuation, and vocabulary to form meaningful sentences. वाक्य लिखने में सही व्याकरण, विराम चिन्ह और शब्दावली का प्रयोग कर सार्थक वाक्य बनाना शामिल है। |
I like to read books. He plays football every Sunday. |
मुझे किताबें पढ़ना पसंद है। वह हर रविवार को फुटबॉल खेलता है। |
Revising Sentences | वाक्य को सुधारना |
Revising sentences means improving sentence structure, clarity, grammar, and vocabulary. वाक्य को सुधारने का मतलब है – उसकी संरचना, स्पष्टता, व्याकरण और शब्दों को बेहतर बनाना। |
Wrong: He go to school. Correct: He goes to school. |
गलत: वह स्कूल जाता। सही: वह स्कूल जाता है। |
Clear, Forceful Sentences | स्पष्ट और प्रभावशाली वाक्य |
These sentences are direct, energetic, and easy to understand. ऐसे वाक्य सीधे, ऊर्जा से भरे और समझने में आसान होते हैं। |
Close the door! We must act now. |
दरवाज़ा बंद करो! हमें अभी कार्य करना चाहिए। |
Conciseness (Economy) | संक्षिप्तता (सादगी) |
Use as few words as necessary without losing meaning. अर्थ को बनाए रखते हुए कम से कम शब्दों का उपयोग करना। |
Wordy: He is a man who is very smart. Concise: He is very smart. |
विस्तृत: वह एक बहुत ही बुद्धिमान आदमी है। संक्षिप्त: वह बहुत बुद्धिमान है। |
Clarity and Specificity | स्पष्टता और विशिष्टता |
Use clear and exact words to express your thoughts. अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए स्पष्ट और सटीक शब्दों का प्रयोग करें। |
Unclear: She did something wrong. Clear: She forgot to submit her report. |
अस्पष्ट: उसने कुछ गलत किया। स्पष्ट: उसने अपनी रिपोर्ट देना भूल गई। |
Varying Sentences | वाक्य संरचना में विविधता |
Use different sentence types and lengths to keep writing interesting. वाक्यों की लंबाई और प्रकार में विविधता लाकर लेखन को रोचक बनाना। |
He ran. He was tired. He stopped. Varying: He ran until he was tired, then he stopped to rest. |
वह दौड़ा। वह थक गया। वह रुका। विविधता: वह तब तक दौड़ा जब तक थक नहीं गया, फिर आराम करने के लिए रुका। |
Unity | एकता |
All parts of the sentence or paragraph should support one main idea. वाक्य या अनुच्छेद के सभी भाग एक ही मुख्य विचार का समर्थन करें। |
All sentences in the paragraph talk about the benefits of reading. No off-topic lines. |
अनुच्छेद के सभी वाक्य पढ़ने के लाभों के बारे में बात करते हैं। कोई भी विषय से भटका हुआ वाक्य नहीं। |
Problems with Sentence Structure | वाक्य संरचना की समस्याएँ |
Errors in sentence structure can lead to confusion and unclear meaning. वाक्य की संरचना में त्रुटियाँ भ्रम और अस्पष्ट अर्थ का कारण बनती हैं। |
He going to school (Wrong) He is going to school (Correct) |
वह स्कूल जा रहा (गलत) वह स्कूल जा रहा है (सही) |
Simple Sentences | सरल वाक्य |
A sentence with one independent clause. एक स्वतंत्र उपवाक्य वाला वाक्य। |
I read a book. | मैंने एक किताब पढ़ी। |
Compound Sentences | संयुक्त वाक्य |
A sentence with two independent clauses joined by a conjunction (and, but, or). दो स्वतंत्र उपवाक्यों को संयोजक (जैसे and, but, or) से जोड़ा जाता है। |
I wanted to play, but it started raining. | मैं खेलना चाहता था, लेकिन बारिश शुरू हो गई। |
Complex Sentences | जटिल वाक्य |
A sentence with one independent clause and at least one dependent clause. एक स्वतंत्र और कम से कम एक आश्रित उपवाक्य वाला वाक्य। |
Although it was raining, we went outside. | हालाँकि बारिश हो रही थी, हम बाहर गए। |
Sentence Fragments | अपूर्ण वाक्य |
A group of words that does not express a complete thought. शब्दों का ऐसा समूह जो पूर्ण विचार व्यक्त नहीं करता। |
Because I was late. (Fragment) Because I was late, I missed the bus. (Complete) |
क्योंकि मैं देर से आया। (अपूर्ण) क्योंकि मैं देर से आया, इसलिए बस छूट गई। (पूर्ण) |
Run-on Sentences | लंबे और असंबद्ध वाक्य |
Two or more independent clauses joined without proper punctuation or conjunction. दो या अधिक स्वतंत्र उपवाक्य बिना सही विराम चिह्न या संयोजक के जुड़े होते हैं। |
I love coffee I drink it every morning. (Wrong) I love coffee, and I drink it every morning. (Correct) |
मुझे कॉफी पसंद है मैं हर सुबह पीता हूँ। (गलत) मुझे कॉफी पसंद है, और मैं हर सुबह पीता हूँ। (सही) |
Problems with Nouns | संज्ञाओं से संबंधित समस्याएँ |
Common issues include incorrect plural forms, wrong use of possessives, or confusion between common and proper nouns. आम समस्याओं में बहुवचन का गलत प्रयोग, स्वामित्व दिखाने में गलती, या सामान्य और विशेष संज्ञा में भ्रम शामिल हैं। |
Incorrect: Childs are playing. Correct: Children are playing. |
गलत: बच्चे खेल रहे हैं। (Childs) सही: बच्चे खेल रहे हैं। (Children) |
Plurals of Nouns | संज्ञाओं के बहुवचन |
Most nouns form plurals by adding –s or –es, but some are irregular. अधिकतर संज्ञाओं के बहुवचन में –s या –es जोड़ा जाता है, लेकिन कुछ अनियमित होते हैं। |
Book → Books Box → Boxes Man → Men |
किताब → किताबें डिब्बा → डिब्बे आदमी → आदमी (Men) |
Possessives of Nouns | संज्ञाओं के स्वामित्व रूप |
Possessive nouns show ownership by adding an apostrophe (’s). स्वामित्व दिखाने के लिए संज्ञाओं में apostrophe (’s) जोड़ा जाता है। |
Ravi’s book The dog’s tail |
रवि की किताब कुत्ते की पूँछ |
Problems with Verbs | क्रियाओं से संबंधित समस्याएँ |
Errors may include incorrect verb forms, wrong tense, or mismatch with the subject. त्रुटियाँ जैसे: गलत क्रिया रूप, गलत काल या विषय से असंगति। |
Incorrect: She go to school. Correct: She goes to school. |
गलत: वह स्कूल जाती। सही: वह स्कूल जाती है। |
Using the Correct Tense | सही काल का प्रयोग |
Use verb tenses that match the time of the action. क्रिया का समय कार्य के समय से मेल खाना चाहिए। |
Yesterday, he played cricket. Now, he is studying. |
कल उसने क्रिकेट खेला। अब वह पढ़ाई कर रहा है। |
Principal Parts of Verbs | क्रियाओं के मुख्य रूप |
Verbs have four principal parts: base, past, past participle, and present participle. क्रियाओं के चार मुख्य रूप होते हैं: मूल, भूत, भूतकालिक विशेषण, और वर्तमान कालिक विशेषण। |
Go, Went, Gone, Going Write, Wrote, Written, Writing |
जाना, गया, गया हुआ, जा रहा लिखना, लिखा, लिखा हुआ, लिख रहा |
Agreement of Subject and Verb | कर्त्ता और क्रिया का सामंजस्य |
Singular subjects need singular verbs; plural subjects need plural verbs. एकवचन कर्त्ता के साथ एकवचन क्रिया और बहुवचन कर्त्ता के साथ बहुवचन क्रिया आती है। |
He walks to school. They walk to school. |
वह स्कूल चलता है। वे स्कूल चलते हैं। |
Troublesome Verb Pairs | भ्रमित करने वाले क्रियाओं के जोड़े |
Some verbs are often confused, such as 'lie/lay', 'rise/raise'. कुछ क्रियाएँ अक्सर भ्रम पैदा करती हैं जैसे: 'lie/lay', 'rise/raise'। |
I lie on the bed. I lay the book on the table. |
मैं बिस्तर पर लेटता हूँ। मैं किताब मेज पर रखता हूँ। |
Problems with Modifiers | विशेषण और क्रिया विशेषण से जुड़ी समस्याएँ |
Modifiers must clearly and correctly describe the word they relate to. Modifier शब्द को सही ढंग से और स्पष्ट रूप से वर्णित करना चाहिए। |
Incorrect: Running quickly, the gate was reached. Correct: Running quickly, she reached the gate. |
गलत: तेजी से दौड़ते हुए, फाटक पहुँच गया। सही: तेजी से दौड़ते हुए, वह फाटक तक पहुँची। |
Adjectives and Adverbs Confused | विशेषण और क्रिया विशेषण में भ्रम |
Adjectives describe nouns, while adverbs describe verbs, adjectives, or other adverbs. विशेषण संज्ञा का वर्णन करते हैं, जबकि क्रिया विशेषण क्रिया, विशेषण या अन्य क्रिया विशेषण का। |
Incorrect: She sings beautiful. Correct: She sings beautifully. |
गलत: वह सुंदर गाती है। सही: वह सुंदरता से गाती है। |
Double Negatives | दोहरी निषेधात्मकता |
Using two negative words in the same sentence creates confusion and is grammatically incorrect. एक ही वाक्य में दो नकारात्मक शब्दों का प्रयोग करना गलत होता है। |
Incorrect: I don't want nothing. Correct: I don't want anything. |
गलत: मैं कुछ नहीं चाहता। सही: मैं कुछ नहीं चाहता हूँ। |
Other Errors | अन्य सामान्य त्रुटियाँ |
Modifier placement, incorrect comparisons, and unclear references are common mistakes. Modifier की गलत स्थिति, अनुचित तुलना और अस्पष्ट संदर्भ आम त्रुटियाँ हैं। |
Incorrect: She almost drove her kids to school every day. Correct: She drove her kids to school almost every day. |
गलत: उसने लगभग हर दिन अपने बच्चों को स्कूल चलाया। सही: उसने लगभग हर दिन अपने बच्चों को स्कूल पहुँचाया। |
Problems with Pronouns | सर्वनामों से संबंधित समस्याएँ |
Errors can occur with pronoun-antecedent agreement, unclear references, or incorrect case usage. सर्वनाम और उनके पूर्ववर्ती के बीच असहमति, अस्पष्ट संदर्भ, या गलत रूप का उपयोग जैसी त्रुटियाँ हो सकती हैं। |
Incorrect: Each student must submit their assignment. Correct: Each student must submit his or her assignment. |
गलत: प्रत्येक छात्र को अपना असाइनमेंट जमा करना चाहिए। सही: प्रत्येक छात्र को अपना या उसकी असाइनमेंट जमा करना चाहिए। |
Personal Pronouns | व्यक्तिगत सर्वनाम |
Pronouns that refer to specific persons or things and change form based on number, gender, and case. सर्वनाम जो विशिष्ट व्यक्ति या वस्तु को संदर्भित करते हैं और संख्या, लिंग, और कारक के आधार पर रूप बदलते हैं। |
I, you, he, she, it, we, they | मैं, तुम, वह (पुरुष), वह (स्त्री), यह, हम, वे |
Indefinite Pronouns | अनिश्चित सर्वनाम |
Pronouns that refer to non-specific persons or things. सर्वनाम जो अनिश्चित व्यक्ति या वस्तु को संदर्भित करते हैं। |
someone, anybody, each, few, many | कोई, कोई भी, प्रत्येक, कुछ, कई |
Possessive Pronouns | स्वामित्व सर्वनाम |
Pronouns that show ownership and replace noun phrases. सर्वनाम जो स्वामित्व दिखाते हैं और संज्ञा वाक्यांशों का स्थान लेते हैं। |
mine, yours, his, hers, ours, theirs | मेरा, तुम्हारा, उसका (पुरुष), उसका (स्त्री), हमारा, उनका |
Problems with Punctuation | विराम चिह्नों से संबंधित समस्याएँ |
Incorrect punctuation can alter the meaning of a sentence and lead to misunderstandings. गलत विराम चिह्न वाक्य का अर्थ बदल सकते हैं और गलतफहमियाँ पैदा कर सकते हैं। |
Incorrect: Let's eat, Grandpa! Correct: Let's eat Grandpa! |
गलत: चलो, दादा जी खाएँ! सही: चलो दादा जी खाएँ! |
End Punctuation | अंतिम विराम चिह्न |
Sentences end with a period (.), question mark (?), or exclamation point (!) based on their purpose. वाक्य उनके उद्देश्य के आधार पर पूर्ण विराम (.), प्रश्नवाचक चिह्न (?), या विस्मयादिबोधक चिह्न (!) के साथ समाप्त होते हैं। |
She is reading a book. (Statement) Are you coming to the party? (Question) Wow, that's amazing! (Exclamation) |
वह किताब पढ़ रही है। (कथन) क्या आप पार्टी में आ रहे हैं? (प्रश्न) वाह, यह अद्भुत है! (विस्मयादिबोधक) |
The Comma | अल्पविराम |
Commas separate elements in a sentence, clarify meaning, and prevent misreading. अल्पविराम वाक्य में तत्वों को अलग करते हैं, अर्थ स्पष्ट करते हैं, और गलत पढ़ने से बचाते हैं। |
Before leaving, Sarah checked the oven. We bought apples, oranges, and bananas. |
जाने से पहले, सारा ने ओवन चेक किया। हमने सेब, संतरे, और केले खरीदे। |
Quotation Marks | उद्धरण चिह्न |
Quotation marks enclose direct speech, quotations, and titles of short works. उद्धरण चिह्न सीधे भाषण, उद्धरण, और छोटे कार्यों के शीर्षकों को घेरते हैं। |
She said, "I'll be there soon." Have you read "The Tell-Tale Heart"? |
उसने कहा, "मैं जल्द ही वहाँ पहुँचूँगी।" क्या आपने "द टेल-टेल हार्ट" पढ़ा है? |
Punctuating Titles | शीर्षकों का विराम चिह्न |
Italicize titles of long works and use quotation marks for short works. लंबे कार्यों के शीर्षकों को तिरछा करें और छोटे कार्यों के लिए उद्धरण चिह्न का उपयोग करें। |
I just finished reading *War and Peace*. Her favorite poem is "The Road Not Taken." |
मैंने अभी-अभी *वार एंड पीस* पढ़ना समाप्त किया है। उसकी पसंदीदा कविता "द रोड नॉट टेकन" है। |
Problems with Capitalization | अक्षरों के बड़े और छोटे रूप से संबंधित समस्याएँ |
Incorrect capitalization can lead to confusion and misinterpretation of sentences. गलत बड़े अक्षरों का उपयोग वाक्यों में भ्रम और गलत व्याख्या का कारण बन सकता है। |
Incorrect: he lives in delhi. Correct: He lives in Delhi. |
गलत: वह delhi में रहता है। सही: वह Delhi में रहता है। |
In Letters | पत्रों में |
Capitalize the first word of a letter's salutation and closing. पत्र के अभिवादन और समापन के पहले शब्द को बड़े अक्षर से लिखें। |
Dear Sir, Sincerely yours, |
प्रिय महोदय, सादर, |
In Quotations | उद्धरणों में |
Capitalize the first word of a direct quotation if it is a complete sentence. यदि सीधा उद्धरण एक पूर्ण वाक्य है, तो उसके पहले शब्द को बड़े अक्षर से लिखें। |
She said, "We will meet at noon." | उसने कहा, "हम दोपहर में मिलेंगे।" |
First Words | प्रथम शब्द |
Always capitalize the first word of a sentence. हमेशा वाक्य के पहले शब्द को बड़े अक्षर से लिखें। |
The sun rises in the east. | सूर्य पूर्व में उगता है। |
Proper Nouns and Proper Adjectives | विशेष संज्ञाएँ और विशेषण |
Capitalize specific names of people, places, organizations, and sometimes things; also capitalize adjectives derived from proper nouns. लोगों, स्थानों, संगठनों, और कभी-कभी वस्तुओं के विशिष्ट नामों को बड़े अक्षर से लिखें; साथ ही विशेष संज्ञाओं से बने विशेषणों को भी बड़े अक्षर से लिखें। |
She visited the Eiffel Tower. He enjoys Italian cuisine. |
उसने Eiffel Tower का दौरा किया। उसे Italian भोजन पसंद है। |
Problems with Spelling | वर्तनी से संबंधित समस्याएँ |
Spelling errors can lead to misunderstandings and diminish the clarity of writing. वर्तनी की गलतियाँ गलतफहमियाँ पैदा कर सकती हैं और लेखन की स्पष्टता को कम कर सकती हैं। |
Incorrect: recieve Correct: receive |
गलत: recieve सही: receive |
Frequently Misspelled Words | अक्सर गलत लिखे जाने वाले शब्द |
Some English words are commonly misspelled due to irregular spelling patterns. कुछ अंग्रेजी शब्द अनियमित वर्तनी पैटर्न के कारण अक्सर गलत लिखे जाते हैं। |
accommodate, definitely, separate, embarrass | accommodate, definitely, separate, embarrass |
Words Often Confused | अक्सर भ्रमित करने वाले शब्द |
Words that sound alike or have similar spellings but different meanings can cause confusion. शब्द जो समान ध्वनि करते हैं या समान वर्तनी रखते हैं लेकिन अलग अर्थ होते हैं, वे भ्रम पैदा कर सकते हैं। |
affect vs. effect, their vs. there vs. they're | affect बनाम effect, their बनाम there बनाम they're |
Seven Helpful Spelling Rules | सात सहायक वर्तनी नियम |
Learning basic spelling rules can aid in correct word formation. मूल वर्तनी नियम सीखने से सही शब्द निर्माण में मदद मिलती है। |
1. 'I' before 'E' except after 'C'. 2. Drop the final 'E' when adding a suffix beginning with a vowel. 3. Double the final consonant when adding a suffix to a short vowel word. 4. 'Q' is always followed by 'U'. 5. Plural of words ending in 'Y' after a consonant changes 'Y' to 'I' and adds 'ES'. 6. Words ending in 'F' or 'FE' often change to 'VES' in plural. 7. 'S' never follows 'X'. |
1. 'C' के बाद 'I' से पहले 'E' आता है। 2. स्वर से शुरू होने वाले प्रत्यय जोड़ते समय अंतिम 'E' हटाएँ। 3. छोटे स्वर वाले शब्द में प्रत्यय जोड़ते समय अंतिम व्यंजन को दोहराएँ। 4. 'Q' के बाद हमेशा 'U' आता है। 5. व्यंजन के बाद 'Y' पर समाप्त शब्दों का बहुवचन बनाने के लिए 'Y' को 'I' में बदलकर 'ES' जोड़ें। 6. 'F' या 'FE' पर समाप्त शब्दों का बहुवचन अक्सर 'VES' में बदल जाता है। 7. 'X' के बाद कभी 'S' नहीं आता। |
Contractions | संक्षेपण |
Contractions combine two words by omitting certain letters and replacing them with an apostrophe. संक्षेपण दो शब्दों को मिलाकर कुछ अक्षरों को हटा देते हैं और उनकी जगह अपोस्ट्रॉफी लगाते हैं। |
do not → don't, I am → I'm, they are → they're | do not → don't, I am → I'm, they are → they're |
The Paragraph | अनुच्छेद |
A paragraph is a group of sentences that develop a single idea or topic. It serves as a building block in writing, organizing thoughts coherently. अनुच्छेद वाक्यों का एक समूह होता है जो एक ही विचार या विषय को विकसित करता है। यह लेखन में विचारों को संगठित करने का एक आधारभूत तत्व है। |
Paragraphs help in breaking down text into manageable sections, enhancing readability. | अनुच्छेद पाठ को प्रबंधनीय खंडों में विभाजित करने में मदद करते हैं, जिससे पठनीयता बढ़ती है। |
A Note About Paragraph Length | अनुच्छेद की लंबाई के बारे में एक टिप्पणी |
Paragraph length can vary depending on the purpose and style of writing. Generally, a paragraph should be long enough to develop its main idea but short enough to maintain the reader's interest. A common guideline is to aim for three to five sentences per paragraph, totaling about 100 to 200 words. However, this can vary based on the context and medium. अनुच्छेद की लंबाई लेखन के उद्देश्य और शैली के अनुसार भिन्न हो सकती है। सामान्यतः, एक अनुच्छेद इतना लंबा होना चाहिए कि वह अपने मुख्य विचार को विकसित कर सके, लेकिन पाठक की रुचि बनाए रखने के लिए पर्याप्त छोटा भी हो। एक सामान्य मार्गदर्शिका के रूप में, प्रति अनुच्छेद तीन से पांच वाक्य, कुल मिलाकर लगभग 100 से 200 शब्दों का लक्ष्य रखें। हालांकि, यह संदर्भ और माध्यम के आधार पर भिन्न हो सकता है। |
In academic writing, paragraphs are often longer to provide detailed analysis, whereas in online content, shorter paragraphs enhance readability. | शैक्षणिक लेखन में, विस्तृत विश्लेषण प्रदान करने के लिए अनुच्छेद अक्सर लंबे होते हैं, जबकि ऑनलाइन सामग्री में, छोटी अनुच्छेद पठनीयता बढ़ाते हैं। |
Unity in the Paragraph | अनुच्छेद में एकता |
Unity in a paragraph means that all sentences work together to support a single main idea, typically expressed in the topic sentence. Every supporting sentence should directly relate to and reinforce this central idea. Including irrelevant information can disrupt the unity and coherence of the paragraph. अनुच्छेद में एकता का अर्थ है कि सभी वाक्य मिलकर एक मुख्य विचार का समर्थन करें, जो आमतौर पर विषय वाक्य में व्यक्त होता है। प्रत्येक सहायक वाक्य को सीधे इस केंद्रीय विचार से संबंधित होना चाहिए और उसे मजबूत करना चाहिए। अप्रासंगिक जानकारी शामिल करने से अनुच्छेद की एकता और सामंजस्य बाधित हो सकता है। |
If a paragraph discusses the benefits of exercise, every sentence should contribute to explaining or supporting those benefits. | यदि कोई अनुच्छेद व्यायाम के लाभों पर चर्चा करता है, तो प्रत्येक वाक्य को उन लाभों की व्याख्या या समर्थन करने में योगदान देना चाहिए। |
The Topic Sentence | विषय वाक्य |
A topic sentence is the most important sentence in a paragraph. Sometimes referred to as a focus sentence, the topic sentence helps organize the paragraph by summarizing the information in the paragraph. In academic writing, the topic sentence is usually the first sentence in a paragraph (although it does not have to be). :contentReference[oaicite:0]{index=0} विषय वाक्य एक अनुच्छेद का सबसे महत्वपूर्ण वाक्य होता है। इसे कभी-कभी फोकस वाक्य भी कहा जाता है, और यह अनुच्छेद की जानकारी का सारांश प्रस्तुत करके उसे व्यवस्थित करने में मदद करता है। शैक्षणिक लेखन में, विषय वाक्य आमतौर पर अनुच्छेद का पहला वाक्य होता है (हालांकि यह आवश्यक नहीं है)। |
Topic Sentence: There are many reasons why pollution in ABC Town is the worst in the world. | विषय वाक्य: कई कारण हैं कि एबीसी टाउन में प्रदूषण दुनिया में सबसे खराब है। |
The Clincher Sentence | क्लिंचर वाक्य |
A clincher sentence is a concluding sentence reinforcing your key message. Clinchers appear as the last sentence of well-written social media posts, blog posts, essays, or book chapters. Sometimes, you also find them at the end of a section within a chapter or blog post—just before a subhead announces the next section. A clincher sentence is a soundbite, communicating a nugget of wisdom. It’s a memorable point that may linger in your reader’s mind long after they’ve finished reading your content. :contentReference[oaicite:1]{index=1} क्लिंचर वाक्य एक निष्कर्ष वाक्य होता है जो आपके मुख्य संदेश को मजबूत करता है। क्लिंचर अच्छी तरह से लिखी गई सोशल मीडिया पोस्ट, ब्लॉग पोस्ट, निबंध, या पुस्तक अध्याय के अंतिम वाक्य के रूप में प्रकट होते हैं। कभी-कभी, आप उन्हें एक अध्याय या ब्लॉग पोस्ट के भीतर एक खंड के अंत में भी पा सकते हैं—ठीक एक उपशीर्षक के पहले जो अगले खंड की घोषणा करता है। एक क्लिंचर वाक्य एक संक्षिप्त उद्धरण है, जो ज्ञान का एक टुकड़ा संप्रेषित करता है। यह एक यादगार बिंदु है जो आपके पाठक के मन में लंबे समय तक बना रह सकता है। |
Clincher Sentence: Ultimately, taking proactive steps towards sustainability ensures a healthier planet for future generations. | क्लिंचर वाक्य: अंततः, स्थिरता की ओर सक्रिय कदम उठाना भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ ग्रह सुनिश्चित करता है। |